कोविन पोर्टल, ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग तथा सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

कोविन पोर्टल को भारत सरकार ने 16 जनवरी 2021 को लांच किया था, इस पोर्टल के सहायता से कोरोनावायरस इन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ‌ यदि आपने अभी तक करो ना की वैक्सीन नहीं लगवाई है और लगवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि सबसे पहले इसके लिए आपको ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग करना होता है, स्लॉट बुकिंग करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है इसके लिए आपको भारत सरकार द्वारा लांच किए गए वेब पोर्टल पर जाना होता है, जिस पोर्टल का नाम कोविन पोर्टल। इस पोर्टल के सहायता से ना केवल आप रायसेन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं बल्कि आप राशन की खुराक लेने के बाद उसका सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं, यदि आपको एक राज्य से दूसरे राज्य या फिर देश से बाहर जाना है तो उस स्थिति में आपके पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है और वैकेशन सर्टिफिकेट तभी प्राप्त हो सकता है जब आपने करोना की वैक्सीन ले रखी हो।

कोविन पोर्टल

भारत सरकार द्वारा लांच की गई कोविन पोर्टल पर मौजूदा वक्त में 50 करोड़ से अधिक भारतीयों ने ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग कर कर अपना वैक्सीनेशन करवाया है, ईस पोर्टल ने भारत को करोना महामारी से बचाने में एक बड़ा योगदान दिया है, यदि अब तक आप करोना का टीका लगवाने के संबंध में के संबंध में विचार ही कर रहे हैं, तो आप इस विचार को पूरा भी करना चाहिए। अभी भी भारत की एक चौथाई आबादी ने करोना का वैक्सीन नहीं बनवाया है यदि आप भी उनमें से हैं तो आपको जल्द से जल्द अपना स्लॉट बुकिंग करके वैक्सीन की पहली खुराक लेनी चाहिए। आपको हम यह भी बताते चलें की स्लॉट बुकिंग करने के लिए आपके पास पर्याप्त दस्तावेज होना अनिवार्य है, स्लॉट बुक करते समय आपको अपना आधार कार्ड नंबर,‌ वोटर आईडी कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर या पासपोर्ट नंबर दर्ज करना होगा तभी आप इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके वैक्सीन लगवा पाएंगे। इस पोर्टल के सहायता से ना केवल आप वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं बल्कि इसका सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

जिन व्यक्तियों ने वैक्सीन के दोनों खुराक को लगवा दिया है, यदि व्यक्ति भारत से बाहर जाना चाहते हैं तो इस स्थिति में वह अपना पासपोर्ट नंबर जोड़ कर एक ट्रेवल सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं जिसकी जानकारी हमने लेख में नीचे अंकित की है। इस पोर्टल के सहायता से आप यहां तक के एक हेल्थ आईडी कार्ड भी बना सकते हैं, यह पोर्टल कई कारणों एवं रूप से भारत के नागरिकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, भारत में लगाई जा रही‌ वैक्सीन पूरे विश्व में मान्यता प्राप्त है अगर या वैक्सीन आप लगवा लेंगे तो इस स्थिति में आपको किसी भी देश के आने से नहीं रोका जाएगा, चाहे आप किसी भी देश में किसी कार्य या घूमने के उद्देश्य से जा रहे हैं। सबसे अहम और जरूरी बात यह है कि इस पोर्टल पर आवेदन करके कोई भी भारतीय नागरिक मुफ्त में वैक्सीनेशन करवा सकता है, सबसे बड़ी बात यह है कि जहां पोर्टल हर एक भाषा में उपलब्ध है चाहे आप भारत के किसी राज्य से भी संबंध रखते हैं वह आप वहां के रीजनल भाषा में इस पोर्टल का प्रयोग कर सकते हैं।

कोविन पोर्टल की सेवाएं

मुख्य रूप से कोविन पोर्टल के सहायता से 4 सेवाओं का लाभ उठाया जाता है, जिन की सूची हमने नीचे दे रखी है।

  • वैक्सीन के लिए स्लॉट करने हेतु
  • वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने हेतु
  • हेल्थ आईडी कार्ड बनाने तथा डाउनलोड करने हेतु
  • ट्रैवल सर्टिफिकेट प्राप्त करने हेतु

इन चार ऑनलाइन सेवाओं के अलावा,‌ कोविन पोर्टल पर जाकर आप यहां भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि अब तक कितने लोगों ने दक्षिण की पहली या दूसरी खुराक ली है, और कितने लोगों ने अब तक तीसरी खुराक लगवा ली है। जुलाई के आखिरी सप्ताह के अनुसार 200 करोड से अधिक वैक्सीनेशन डोस लगाई जा चुकी है जिसमें पहला,‌ दूसरा एवं बूस्टर डोज भी उपर शामिल है। यदि आपने दोनों दोस्त लगवा रखी है और आप यदि तीसरे दोस्त के लिए एलिजिबल है तो अवश्य लगाएं क्योंकि अब तीसरा डोज भी 18 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

नोट: कोविन पोर्टल के सहायता से किसी भी सेवा का लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होता है रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात ही आप इस पर उपलब्ध किसी भी सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग कैसे करें?

गोविंद पोर्टल के सहायता से यदि आप स्लॉट बुकिंग करके वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इसकी जानकारी आप नीचे बताए गए स्टेप से बहुत ही सरल शब्दों में प्राप्त कर सकते हैं।

  • कोविन पोर्टल के सहायता से वैक्सिंग के लिए शार्ट बुकिंग करने हेतु आपको सर्वप्रथम पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका यूआरएल www.cowin.gov.in है।
  • कोविन पोर्टल के ऑफिशल वेबसाइट को पर आपको Register / Sign In का विकल्प प्राप्त हो जाएगा आप इस विकल्प पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर जाएं।
  • दूसरे के पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर अंकित करने को कहा जाएगा आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके GET OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे वेबपेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा इस टेक्स्ट बॉक्स में आपको आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों की ओटीपी दर्ज करना होगा और फिर उसके पश्चात Verify & Proceed पर‌ क्लिक करें और फिर दूसरे पेज पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक Register Member का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त बताए क्लिक करते ही आपको आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर आदि भरने को कहा आप सभी जानकारियों को सही सही भरे और फिर उसके पश्चात Register पर क्लिक करके अपना स्लॉट बुकिंग प्रोसेस को कंप्लीट करें।

कोविन पोर्टल से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपने पहले से साक्षी ले रखा है और आप उसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आप को इस बात से अवगत करा देगी, इसके लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर उपलब्ध रहना अनिवार्य है जिस मोबाइल नंबर को आपने वैक्सीनेशन करवाते समय रजिस्टर किया था।

  • कोविन पोर्टल से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक www.cowin.gov.in है।
  • कोविन पोर्टल क्यों ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको हिडन मैन्युबार में एक Download Vaccination Certificate का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वह मोबाइल नंबर अंकित करना होगा जो आपने वैक्सीनेशन करवाते समय रजिस्टर किया था, मोबाइल नंबर अंकित करके आप GET OTP पर क्लिक करें, और फिर दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएं।
  • दूसरे भी पेज पर आपको आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को भरने को कहा जाएगा आप ओटीपी भरे और फिर उसके बाद Verify & Proceed के बटन पर क्लिक करें।
  • आप जैसे ही ऊपर बताए गए बटन पर क्लिक करेंगे आप एक नए भी पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एक Certificate का ऑप्शन प्राप्त होगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • सर्टिफिकेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Download का ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

कोविन पोर्टल के सहायता से हेल्थ आईडी कैसे बनाएं?

यदि आप कोविन पोर्टल के सहायता से अपना हेल्थ आईडी बनाना चाहते हैं तो आपको बस नीचे बताए गए सभी उस स्टेट्स को फॉलो करना होगा तभी आप यह कर पाएंगे।

  • कोविन पोर्टल सहायता से हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना होगा जहां आपको ABHA (Health ID) का विकल प्राप्त हो जाएगा आप इस विकल्प पर क्लिक करें,‌और फिर दूसरे पेज पर पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक Create ABHA Number का ऑप्शन दिखेगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Using Aadhaar का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर टैप करें और फिर और फिर Next के बटन पर पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां आधार नंबर अंकित करना होगा और फिर उसके पश्चात Next के ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरों के पेज पर पहुंचना होगा।
  • आपके आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर जुड़ा होगा उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा आप उस ओटीपी को दर्ज करके वापस से Next के बटन पर क्लिक करें।
  • आप जैसे ही मैक्स के बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने आपका हेल्थ आईडी कार्ड बंद करके तैयार हो जाएगा आपको इसे डाउनलोड करने के लिए Download ABHA number Card के ऑप्शन पर क्लिक करना।

यदि आप कोविन पोर्टल के सहायता से ट्रेवल सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वैक्सीन की दोनों खुराक लगवाना जरूरी है, तभी अपना ट्रेवल सर्टिफिकेट प्राप्त कर पाएंगे। इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया को ही फॉलो करना होता है, और उसी में ट्रैवल सर्टिफिकेट डाउनलोड का ऑप्शन उपलब्ध होता है, ट्रैवल सर्टिफिकेट तभी प्राप्त किया जा सकता है, जब आपके पास पासपोर्ट नंबर उपलब्ध हो, यानी यह कि यदि किसी व्यक्ति को ट्रैवल सर्टिफिकेट प्राप्त करना है, तो दोनों चीज होना अनिवार्य है पहला कि आपने वैक्सीन के दोनों खुराक ले रखी हो और दूसरा यह कि आपके पास एक पासपोर्ट उपलब्ध हो।

Related Posts